केजीएफ चैप्टर 2, ये मूवी एक ऐसी मूवी है जिसने रिलीज होते ही धमाल मचा दिया हैं। लोगो के बीच इसका क्रेज रोके नहीं रुक रहा है। 14 अप्रैल को रिलीज हुई इस फिल्म ने धमका मचा दिया और वीकेंड आते आते इस फिल्म ने भयंकर बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कर ली। हालांकि KGF 2 देखने से पहले आपको KGF 1 देखना जरूरी है वरना आपको कुछ समझ नहीं आएगा। लेकिन मैं आपको इतना बता दू की ये फिल्म एक लड़के रॉकी की कहानी है, जो अपनी मां से कहता है ‘मैं तुम्हें दुनिया भर का सोना लाकर तुझे दूंगा और इस दुनिया पर राज करूंगा’। और केजीएफ 2 में रॉकी उसी सोने के व्यापार पर राज करना चाहता है। फिल्म मुख्य रूप से सोने की स्मग्लिंग को ही दिखाती है। इस फिल्म ने तो बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा मचा ही दिया है, लेकिन इससे पहले भी कई शानदार फिल्में है जो गोल्ड स्मगलिंग पर बन चुकी है। और आज हम आपको उन्ही फिल्मों के बारे में बताएंगे…

साल 1975 में एक फिल्म आई थी दीवार, जिसने अमिताभ बच्चन को हिंदी सिनेमा में एंग्रीयगमैन के रूप में स्थापित कर दिया था। इस फिल्म की कहानी दो भाईयो की कहानी है, जो बचपन में अपने परिवार पर हुए अत्याचारों को झेलने के बाद अपनी जिंदगी में दो अलग अलग रास्ते चुनते हैं। एक भाई यानी शशि कपूर पुलिस वाले की भूमिका में रहता है, जबकि अमिताभ बच्चन, जिन्होंने विजय का किरदार निभाया था, वो ज्यादा पैसा कमाने के लिए सोने की तस्करी करने लगता है और यहीं दोनो भाइयों के बीच दीवार खड़ी कर देता है। इस फिल्म के कई डायलॉग मशहूर हुए थे जो आज भी लोगों की जुबान पर हैं।

‘दुनिया’ (1984)

रमेश तलवार के निर्देशन में बनी साल 1984 में आई यह हिट फिल्म दुनिया एक एक्शन फिल्म थी। इसमें अशोक कुमार, दिलीप कुमार, ऋषि कपूर, अमृता सिंह मुख्य भूमिकाओं में नजर आए थे। इस फिल्म में एक ईमानदार इंसान की कहानी दिखाई गई है, जिसके अंदर काम करने वाले लोग तस्करी के धंधे में हैं और उस ईमानदार इंसान को हत्या के आरोप में फंसा देते हैं। इस फिल्म में हमे रिश्तों की उधेड़ बुन और बदला लेने की कहानी दिखती है।


‘इरुपथम नूट्टंडु’ (1987)

साल 1987 में मलयालम भाषा में रिलीज हुई फिल्म इरुपथम नूट्टंडु एम मणि द्वारा निर्मित फिल्म है। इस फिल्म में साउथ स्टार मोहनलाल, सुरेश गोपी और अंबिका लीड रोल में हैं। इस फिल्म में भी हमे सोने की तस्करी दिखाई गई है। फिल्म में जैकी है जो मुख्यमंत्री के बेटे के लिए सोने की तस्करी का रैकेट चलाता था। ये फिल्म एक गैंगस्टर एक्शन थ्रिलर मूवी है।

‘हम हैं बेमिसाल’ (1994)

दीपक बहरी के निर्देशन में बनी फिल्म ‘हम हैं बेमिसाल’ में सुनील शेट्टी, अक्षय कुमार और शिल्पा शिरोडकर मुख्य भूमिकाओं में नजर आते थे। इस फिल्म की कहानी भी तस्करी के इर्दगिर्द ही घूमती नजर आती है। ये फिल्म एक एक्शन क्राइम थ्रिलर फिल्म है।

हमे नही लगता की इन दोनो मूवी के बारे में आपको बताने की जरूरत है। केजीएफ चैप्टर 2 तो अभी भी बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा ही रही है। साल 2018 में आई फिल्म केजीएफ चैप्टर 1 ने भी बॉक्स ऑफिस पर शानदार कलेक्शन किया था और ये फिल्म भी सुपरहिट साबित हुई थी। केजीएफ चैप्टर 1 में भी गोल्ड की स्मग्लिंग ही दिखाई गई है जिसकी कहानी केजीएफ 2 में आगे बढ़ाई गई है। रॉकी एक बच्चा रहता है को अपनी मां को दिया वादा पूरा करने के लिए बहुत सारा पैसा कमाना चाहता है और फिर वो मुंबई चला जाता है,जहां पर वह बड़ा होकर कुख्यात गोल्ड माफिया बन जाता है।